list of courses after 12th science stream

12th के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए? -list of courses after 12th science stream


यह जाँच अभिभावकों की तरह ही समझदारी को बिगाड़ती है। दरअसल, बारहवीं के बाद की जांच से आपका भविष्य अलग तरह से चुना जाता है। यह पूरी तरह से परेशान होने की उम्मीद है, यह मानते हुए कि पसंद इस जगह में बुरी तरह से बदल जाती है, आपको एक आश्चर्यजनक शेष के लिए इसके बारे में दो बार सोचने की आवश्यकता हो सकती है। इस घटना में कि आपने विज्ञान से बारहवीं की परीक्षा दी है और इस बात पर जोर दिया जाता है कि सीधे क्या करना है, तनाव में न आएं। यहां हम आपको विज्ञान से बारहवीं पास करने के बाद किए जाने वाले पाठ्यक्रम के बारे में शिक्षित कर रहे हैं, जिसके बाद आपका भविष्य शानदार होगा। एक श्रेष्ठ व्यवसाय की लालसा वास्तविक दुनिया में बदल जाएगी।

list of courses after 12th science stream


विज्ञान से बारहवीं करने वाली समालोचना का वर्ग विषयों पर निर्भर करता है। इनमें PCM, PCB और PCMB शामिल हैं। यहां हम आपको प्रत्येक कक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इन सबसे ऊपर, हम पीसीबी के बारे में कैसे बात करते हैं, उदाहरण के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान पर विचार करने वाली समझ क्या हो सकती है?

MBBS - पीसीबी विशेषज्ञ से बारहवें की जांच करने वाली अधिकांश समझदारी जो एक विशेषज्ञ में बदल जाती है। दिन के अंत में, अधिकांश युवा किशोरावस्था के बाद से एक विशेषज्ञ में बदलने के बारे में कल्पना करते हैं। MBBS का पूर्ण प्रकार बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी है। यह एक कॉलेज की कक्षा है। आपको महसूस करना चाहिए कि इस परीक्षा को करने के बाद, आप एक विशेषज्ञ होने का प्रयास करेंगे। नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए NEET की योजना की आवश्यकता होती है जो किसी भी तरह से बुनियादी नहीं है। सही तकनीक और दिशा के साथ आप इसे पारित करने पर विचार कर सकते हैं।

BAMS- आयुर्वेदिक चिकित्सा और सर्जरी स्नातक। इसमें आयुर्वेद के उपयोग के उपचार की जांच शामिल है। BAMS में, आयुर्वेद के साथ-साथ, वर्तमान दवा का विचार भी इसी तरह से निर्देश दिया गया है।

BHMS-बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी इसके अतिरिक्त एक कॉलेज वर्ग है। इसमें आपको होम्योपैथिक दवा के बारे में शिक्षित किया जाएगा।

बीयूएमएस-बैचलर ऑफ ग्रीक मेडिसिन एंड सर्जरी में आपको ग्रीक मेडिसिन सिस्टम दिखाया जाएगा। यह ग्रह पर सबसे अनुभवी दवाओं के ढांचे में से एक है।

बीडीएस-यह एक अंडरग्रेड डेंटल स्पेशलिस्ट कोर्स है। इसमें दांतों और मुंह से पहचानी जाने वाली बीमारियों के उपचार की जांच शामिल है।

नर्सिंग-बारहवीं के बाद आप इसी तरह नर्सिंग कोर्स कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद आपको रोगियों के साथ एक अच्छा पेशा करने का अवसर मिलता है।

डेयरी टेक्नोलॉजी-आप इसी तरह से अपने पेशे को शानदार बना सकते हैं। यह आपको दूध निर्माण, हैंडलिंग, बंडलिंग, स्टॉकपिलिंग और प्रसार के बारे में डेटा देता है। भारत डेयरी निर्माण के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण राष्ट्र है और यहां दूध के उपयोग के बारे में सोचकर, इस क्षेत्र में पैटर्न विशेषज्ञों के लिए रुचि अतिरिक्त रूप से पूरी तरह से विस्तारित होना शुरू हो गई है।

रेडियोग्राफी-आप इसी तरह से भविष्य को आकार दे सकते हैं। रेडियोग्राफी एक नैदानिक ​​उपक्षेत्र है। इस समझ में एक्स-बीम और इतने पर उपयोग करने के लिए शिक्षित किया जाता है।

न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन - अब व्यक्ति अपनी भलाई के लिए अद्वितीय विचार दे रहे हैं, यही कारण है कि वे एक वैध खाने के रेजिमेंट ग्राफ का पालन करते हैं। इसके लिए आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ की सहायता ली जाती है। आप इसी तरह से अपना भविष्य संवार सकते हैं। इसमें खाद्य अधिकारियों के साथ पहचाने जाने वाले चिंतन हैं।

ये पाठ्यक्रम इसी प्रकार विकल्प हैं

इन पाठ्यक्रमों के बावजूद आप स्पीच एंड लैंग्वेज थेरेपी, रिहेबिलिटेशन थेरेपी, मेडिकल टेक्नोलॉजी, बीएससी इन ऑडियोलॉजी, बीएससी एग्रीकल्चर, बायोटेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग साइंस, बी-फार्मा और पैरामेडिकल जैसे कोर्स कर सकते हैं।

PCM (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित) से बारहवीं के बाद आप क्या कर पाएंगे?

B.Tech- पीसीएम से बारहवीं पास करने के बाद, आपके पास डिजाइनिंग का सबसे महत्वपूर्ण कोर्स है। डिजाइनिंग के कई हिस्से हैं, जिनमें एयरोनॉटिकल, एविएशन, व्हीकल, बायोमेडिकल, कॉमन, माइन, कंकोशन, पत्राचार, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, डेवलपमेंट, इलेक्ट्रिकल, ऑटोनॉमी और मटेरियल बिल्डिंग शामिल हैं। आईआईटी जेईई के साथ ही आप यूपीएसईई की तैयारी के लिए अपने बीटेक सपने को पूरा कर सकते हैं।

BALLB / CLAT - आपको उस घटना पर चकित नहीं होना चाहिए जिसकी आपके पास नैदानिक ​​या भवन में किसी भी तरह, आकार या रूप में उपलब्धि नहीं है। आपके पास कानून के रूप में एक सभ्य निर्णय है। बारहवीं खत्म करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं। यह एक बहुवर्षीय पाठ्यक्रम है। इसे खत्म करने के मद्देनजर आपको बैचलर ऑफ आर्ट्स और बैचलर ऑफ लॉ की डिग्री मिलती है। इस कोर्स के बाद आप प्रमोशन में वोकेशन बना सकते हैं। एक विशेषज्ञ के रूप में एक फर्म में शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही, इस कोर्स के बाद, प्रवेश मार्ग PCSJ परीक्षा के लिए खुल सकता है, जो आपकी परीक्षाओं और व्यवस्था पर निर्भर करता है। CLAT परीक्षण के माध्यम से उछलकर, आप राष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ लॉ कॉलेजों और स्कूलों में पुष्टि प्राप्त कर सकते हैं।

बी कर्व बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर इसी तरह आपको एक शानदार भविष्य देगा। यह पाठ्यक्रम एक संरचना की व्यवस्था, योजना और विकास के साथ पहचाने जाने वाले सभी दृष्टिकोणों को शामिल करता है।

आप इन पाठ्यक्रमों को बारहवीं के बाद पीसीएमबी से कर सकते हैं

PCMB से केंद्रित अंडरस्टूडियों में सबसे अधिक कॉर्ट होते हैं

Post a Comment

Previous Post Next Post