શું તમે જાણો છો કે તમે મોબાઇલમાં જે સિમ કાર્ડ યુઝ કરો છો એનો એક ખૂણો કેમ કપાયેલો હોય છે

Sim Card shape: मोबाइल फोन आज हमारी दैनिक जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। हर फोन, चाहे वह साधारण हो या स्मार्टफोन, एक सिम कार्ड होता है। हम सभी ने सिम कार्ड देखे हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि हर सिम कार्ड में एक कटा हुआ कोना क्यों होता है? क्या यह सिर्फ सिम कार्ड को स्टाइल करने के लिए है या इसके पीछे कोई और खास वजह है? आइए जानते हैं इस आर्टिकल में विस्तृत जानकारी।

શું તમે જાણો છો કે તમે મોબાઇલમાં જે સિમ કાર્ડ યુઝ કરો છો એનો એક ખૂણો કેમ કપાયેલો હોય છે


समय के साथ-साथ मोबाइल फोन भी इंसान के लिए बेहद जरूरी होता जा रहा है। पहले जब फीचर फोन थे तो फोन का इस्तेमाल सिर्फ कॉल करने और रिसीव करने के लिए किया जाता था, लेकिन जब से उनकी जगह स्मार्टफोन ने ले ली है, तब से मोबाइल फोन का इस्तेमाल कॉलिंग के अलावा अन्य कामों के लिए भी खूब होने लगा है। लेकिन बिना सिम कार्ड के मोबाइल फोन किसी काम का नहीं है। सिम कार्ड फोन की जान है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिम कार्ड का डिज़ाइन अनोखा क्यों होता है (When कार्ड्स हैव कट शेप)।

Types of SIM cards

फोन के स्पेसिफिकेशन के मुताबिक सिम कार्ड डालना होगा। इसका आकार छोटा या बड़ा हो सकता है. सिम कार्ड के प्रकार इस प्रकार हैं.


  • सभी सिम कार्ड
  • माइक्रो सिम कार्ड
  • मिनी सिम कार्ड
  • नैनो सिम कार्ड
  • चिप कार्ड


मोबाइल का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ गया है और अब फोन के बिना हमारे कई काम रुक जाते हैं। अगर आपने फोन ले लिया तो समझ लीजिए कि सिम कार्ड भी जरूरी हो गया है. बिना सिम के फोन बेकार है. सीधे शब्दों में कहें तो जब से हमने फोन देखा है तब से हम सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। सिम का इस्तेमाल सालों से हो रहा है, लेकिन इससे जुड़ा सवाल शायद ही किसी के मन में आया हो। क्या आपने कभी किसी सिम को ध्यान से देखा है? आपने देखा होगा कि इसका एक कोना कटा हुआ है. लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं?

सिम कार्ड का कोना क्यों कटा होता है?-Why is the corner of SIM card cut?

प्रत्येक सिम कार्ड का एक कोना काट दिया जाता है ताकि सिम कार्ड को मोबाइल फोन में करीने से रखा जा सके।

दूसरा कारण यह है कि सिम को यह पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि सिम उल्टा है या सीधा है। अगर लोग सिम को उल्टा रख देते हैं तो उसकी चिप खराब होने का खतरा रहता है।

दूसरा ये कि ये तभी काम करेगा जब फोन में सिम कार्ड सिस्टम लगा होगा. उल्टा रखने पर सिम कार्ड काम नहीं करता। इसी वजह से सिम कार्ड के एक कोने में एक नॉच दिया जाता है।


यदि सिम कार्ड पर कोई कट का निशान न हो तो उसे मोबाइल फोन में ठीक से डालना मुश्किल होता था। मोबाइल फोन में सिम कार्ड का गलत साइड लगा दिया जाता है। मोबाइल फोन में इस्तेमाल होने वाले सिम कार्ड की चौड़ाई 25 मिमी, लंबाई 15 मिमी और मोटाई 0.76 मिमी होती है।


सिम कार्ड का फुल फॉर्म-Full Form of SIM Card


क्या आप सिम कार्ड का फुल फॉर्म जानते हैं? बता दें कि सिम का फुल फॉर्म सब्सक्राइबर (एस) आइडेंटिटी (आई) मॉड्यूल (एम) है। यह कार्ड ऑपरेटिंग सिस्टम (COS) चलाने वाला एक एकीकृत सर्किट है जो अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल सब्सक्राइबर आइडेंटिफिकेशन (IMSI) नंबर और उससे जुड़ी कुंजी को अपनी चिप में सुरक्षित रूप से संग्रहीत करता है।


सिम कार्ड चिप में संग्रहीत इस नंबर और कुंजी का उपयोग मोबाइल फोन और कंप्यूटर जैसे मोबाइल टेलीफोनी उपकरणों पर उपयोगकर्ताओं की पहचान और प्रमाणीकरण के लिए किया जाता है।


मोबाइल में हो रहे इनोवेशन के हिसाब से माइक्रो और नैनो कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है।


अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो ऐसे ही अपडेट पाने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें।

Post a Comment

Previous Post Next Post